खेल खेल में बच्चो ने सीखा शिक्षा स्वास्थ्य सुरक्षा का अधिकार,पांच दिवसीय एलएसटीडी कार्यक्रम का हुआ समापन

उत्तर प्रदेश ब्रेकिंग

बच्चो के द्वारा केक काटकर बाल अधिकारों की कार्यशाला का हुआ समापन

लखनऊ। विश्व विज़न इंडिया की ओर से पेटम क्षेत्र में निवास करने वाले बच्चो के लिए बाल अधिकारों पर आधारित पांच दिवसीय कार्यशाला का समापन गुरुवार को किया गया। पांच दिवसीय यह कार्यशाला खुशहाल परिवार खुशहाल दुनिया की थीम पर आयोजित की गई थी। अकबरनगर फैज़ाबाद रोड स्थित केंद्र में समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षण ले रहे बच्चो के द्वारा देश भक्ति गीतों पर नृत्य एवं गायन प्रस्तुत किया गया।पचन दिवस की कार्यशाला में शामिल प्रशिक्षण विषय को कविता के माध्यम से बच्चो ने कार्यक्रम के समक्ष प्रस्तुत किया। कार्यशाला में पांच दिन के ट्रेनरों ने कहा कि स्थिति में पुलिस से कैसे मदद लें, घरेलू हिंसा में क्या कदम उठाए, शिक्षा के क्षेत्र में क्या बेहतर किया जाए, सामान्य सम्मान के प्रकार और परिभाषा आदि सहित कई मुद्दों पर नर्सरी से लेकर इंटर तक के बच्चो को प्रशिक्षण दी। विश्व विज़न इंडिया की ओर से राजधानी में लवकुश नगर, चारबाग,

शादी का स्वागत बच्चो के द्वारा बनाये गए ग्रीटिंग कार्ड को खरीदने के लिए किया गया।
अतिथि के रूप में पधारे सिटीसीएस फैमिली के प्रेसिडेंट और सोशल एक्टिविस्ट मनोज कुमार समापन कार्यक्रम की शुरुआत बच्चो के साथ मिलकर केक काटकर की & बच्चो का उत्साहवर्धन करते हुए बच्चो को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने का संदेश दिया और शिक्षा के क्षेत्र में हर रुकावट से। लड़कर आगे बढ़ने की सीख दी।इसी के साथ मनोज कुमार और अकबरनगर सीडीएफ स्नेहलता धुसिया ने कहा था एलएसटीडी की ट्रेनर श। विस्तारणी, रश्मि, काशिफ़ा, अफ़रोज़ तनाव और नूरी को वर्ल्ड विज़न इंडिया की तरफ से बैग दे कर सम्मनित किया गया ।अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन की प्रोडक्शन इंचार्ज और सामाजिक कार्यकर्ता अंजली पांडेय भी बच्चो का उत्साहवर्धन करते हुए धैर्य और उम्मीद के साथ हर कार्य को पूरा करती हैं। पूरा करने की लगन पर ज़ोर दिया।

बाल अधिकार की कार्यशाला के समापन के मौके पर विश्व विज़न इंडिया के लखनऊ के प्रबंधक स्टीव डेनियल राव ने लखनऊ अकबरनगर क्षेत्र की सीडीएफ अधिकारी स्नेहलता धुसिया ने भी बच्चो को पांच दिन में सीखे गए हर प्रशिक्षण का दैनिक जीवन मे उपयोग पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *